यूलिप को दोबारा बेचने के 5 कारण

time to sell ULIPs again mintpro

पिछले कुछ महीनों से भारतीय शेयर बाज़ार में विभिन्न प्रकार के उतार-चढ़ाव देखे गए हैं। बाज़ार में कुछ अंकों का उतार देखा गया है। और यह माना जाता है कि वर्ष 2019 में आने वाले चुनाव तक इसमें अस्थिरता बनी रहेगी। फ़िर चाहे वो शेयर हों, डिबेंचर हों या फोरेक्स, इनमें से किसी में भी निवेश करना जोखिमभरा कदम सिद्ध हो सकता है। शेयर बाज़ार की अत्यधिक अस्थिरता के कारण निवेशकर्ता इन्वेस्टर निवेश करने के लिए दूसरे विकल्प को देखने के लिए मजबूर हो गए हैं। ऐसे माहौल  में आप अपने ग्राहकों को किस प्रकार के विकल्पों का सुझाव दें सकते हैं?

 

उत्तर है यूलिप

 

जी हाँ, ऐसे माहौल  में आप अपने ग्राहकों को यूनिट आधारित प्लान का सुझाव दें सकते हैं। यहाँ दिये गए कारणों  के आधार पर आप यूलिप को एक नए दृष्टिकोण से बेचने  में सफल हो सकते हैं:

 

कारण 1: सरल एवं करमुक्त परिवर्तन

 

दरअसल जब शेयर बाज़ार में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव आते हैं। तब, इस स्थिति में आपके ग्राहक अपने निवेश को सुरक्षित निवेश की ओर मोड़ देते हैं, हैं न? इस समय में  यूलिप आपके ग्राहकों को इक्विटी से ऋण पूंजी में परिवर्तित करने का मौका देते हैं। ये परिवर्तन बहुत से अलग – अलग प्लांस में बिना किसी अतिरिक्त खर्च के होते हैं और इन्हें बहुत आसानी से किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आपके ग्राहक जिस परिवर्तन का चयन करते हैं उसपर किसी प्रकार का टैक्स भी नहीं लगता है। इसलिए यूलिप आपके ग्राहकों को आकर्षक बाज़ार-रिटर्न का लाभ देने के साथ ही बाजार की अस्थिरता के टैक्स फ्री परिवर्तन के माध्यम से बचाव भी करता है। क्या आपको नहीं लगता है, कि यह सबके लिए एक लाभकारी स्थिति है। जब आपके ग्राहक अपने इन्वेस्टमेंट को परिवर्तित करने का निर्णय लेते हैं तब क्या म्यूचुअल फंड इस प्रकार के कर-लाभ की सुविधा देते हैं?

 

कारण 2: बाज़ार प्रतिभागिता

 

यूलिप पूंजी बाज़ार में भी निवेश करते हैं। जब आपके ग्राहक यूलिप का चयन करते हैं तब वे अतिरिक्त लाभ के साथ बाज़ार में निवेश करना जारी रख सकते हैं। इस प्रकार यूलिप आपके ग्राहकों को अस्थिर स्थितियों में शेयर बाज़ार के लाभों को सुरक्षित रखने की सुविधा भी देते हैं।

 

कारण 3: कर लाभ

 

1 फरवरी 2018 तक शेयर म्यूचुअल फंडस पर कर-लाभ मिलता था। लेकिन 2018 के बजट में इस लाभ को हटा दिया गया और शेयर निवेश से प्राप्त आय को कर योग्य बना दिया गया। लेकिन फिर भी यूलिप को इस नियम से टैक्स फ्री रखा गया है। यूलिप में किए गए निवेश को न केवल धारा 80 सी के अंतर्गत कर-मुक्त रखा गया है बल्कि इस योजना के कारण आपके ग्राहकों के हाथों में आने वाले यूलिप आधारित योजनाओं में निवेश करने से होने वाले लाभों को भी टैक्स फ्री रखा गया है। अलग तरह से किया गया यह टैक्स बेनिफिट निश्चय ही यूलिप में इन्वेस्ट का समर्थन करता है, क्या आपको ऐसा नहीं लगता है?

 

कारण 4: बीमा सुरक्षा  एवं अन्य लाभ

 

हमें उन लाभों को नहीं भूलना चाहिए जो यूलिप को विशेष बनाते हैं- ये हैं बाज़ार आधारित आय और जीवन बीमा सुरक्षा का अद्भुत संगम। यूलिप में अंतर्निहित बीमा सुरक्षा आपके ग्राहकों को निश्चय ही कुछ अतिरिक्त लाभ पहुंचाती है। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य लाभ जैसे आंशिक रूप से पैसा निकालना, टॉप-अप सुविधा, परिवर्तन आदि भी यूलिप को एक लचीली व सुविधाजनक योजना बना देते हैं जिससे आपके ग्राहक अपनी निवेश नीतियों के आधार पर निर्णय ले सकते हैं।

 

कारण 5: यूलिप को पुनः व्यवस्थित करें और अपना व्यवसाय बढ़ाएँ

 

ऊपर बताए तथ्यों के माध्यम द्वारा आपको बताया गया है कि आपके ग्राहकों के लिए यूलिप किस प्रकार फायदेमंद हैं और अब समय इस बात का है कि आप जानें कि वो किस प्रकार आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं। आपके अंशधारी निवेशकों के लिए यूलिप को पुनःव्यवस्थित करके एक नया प्रोडक्ट बताकर आप अपनी बिक्री की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं। इससे एक ओर जहां आपके ग्राहकों को फ़ायदा होता है वहीं दूसरी ओर आपकी अपनी बचत में भी वृद्धि होती है। इसलिए, बाज़ार का अध्ययन करने वाले निवेशकर्ता अस्थिर शेयर बाज़ार की स्थिती में भी यूलिप की बिक्री करके लाभ कमा सकते हैं। इससे न केवल अस्थिरता के बावजूद उन्हें आकर्षक आय होती है बल्कि वे आवश्यकता पड़ने पर डेब्ट फंड पर परिवर्तन करके भी अस्थिरता को कम कर सकते हैं। आपके ग्राहक इससे अधिक और क्या माँग सकते हैं?

Recent articles
follow us and stay updated
About Mintpro
One reason not to buy a personal health insurance may be because you think you are already covered under your employer provided group health insurance. However, what you may not know is that your
Become a partner Become a partner