व्यापार बढ़ाने के 5 आज़माएं हुए तरीके

5tips to increase business leads mintpro turtlemint

बीमा पॉलिसी बेचना लोगों से आपकी जान-पहचान पर निर्भर करता है। आपके जान-पहचान वाले लोगों की संख्या जितनी अधिक होगी उतनी ही आपकी कमाई अधिक  होगी। वास्तव में, एक 10-3-1 का एक नियम होता है जो बीमा क्षेत्र के लिए बहुत उचित है। यह नियम यह बताता है कि  जब आप 10 लोगों से बीमा लेने संबंधी बातचीत करेंगे तब 3 ही लोग आपकी बातों पर ध्यान देंगे एवं अंत में एक ही व्यक्ति आपसे बीमा पॉलिसी खरीदेंगा। इसलिए, एक पॉलिसी बेचने के लिए, आपको कम से कम 10 लोगों से बात करनी होगी। वहीं क्या आप ये जानते है कि व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बिजनेस लीडस् कैसे तलाशें एवं कैसे अपना व्यापार बढ़ाएं?

 

लीड्स उत्पन्न करने के बारे में बात करने से पहले  आइए, पहले पाएं लीड के प्रकारों को समझें। बिजनेस लीडस् के निम्न प्रकार हो सकते हैं-

 

हॉट लीडस्  (बेहद करीबी लोग)– ऐसे व्यक्ति जो आपको बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और निश्चित रूप से आपसे ही बीमा खरीदते है

 

वार्म लीडस्  (सामान्य जानपहचान वाले लोग)-  जो आपके परिचित हैं एवं आपके द्वारा बेची जाने वाली बीमा योजनाओं में रुचि दिखाएंगे लेकिन वे शायद आपसे बीमा खरीद सकते हैं या नहीं भी

 

कोल्ड लीडस् (पूरी तरह अनजाने लोग)– ऐसे लोग जो आपको बिलकुल भी नहीं जानते हैं। जान-पहचान की कमी के कारण वे आमतौर पर आपसे बीमा नहीं खरीदेंगे। हालांकि, अगर पेशेवर रूप से संपर्क किया जाता है, तो शायद वे आपको बिजनेस दें भी सकते है

 

नेचुरल लीड–  जो आपको करीब से जानते हैं वही आपके ग्राहक हैं

 

रेफ़रल लीड्स– ऐसे लोग जो आपको आपके पुराने क्लाइंट्स के ज़रिये मिलते हैं

 

अब जब आप विभिन्न प्रकार की बिजनेस लीडस् के बारे में जानते हैं, तो आगे आपको यह बताते हैं  कि आप अपने बीमा कारोबार के लिए बिजनेस लीडस् कैसे तलाश सकते हैं-

 

अपने नेचुरल मार्किट को समझे जाने

 

यहां बहुत ज़्यादा सोचने या दिमाग लगाने की ज़रूरत नहीं है। जब आप अपना बीमा कैरियर शुरू करते हैं, तो आपका नेचुरल मार्किट वह है जिनसे आप सबसे पहले संपर्क करते हैं। तो, उन सभी व्यक्तियों की एक सूची बनाइए जिन्हें आप जानते हैं। यहाँ अपने परिवार और दोस्तों से बचें। वे आपके साथ रिश्ते के कारण एक पॉलिसी खरीदेंगे  वह भी इसलिए नहीं कि उन्हें उसकी आवश्यकता है।

 

परिचितों का चयन अपने प्राथमिक ग्राहक के रूप में करें। परिचित लोग वे हैं जो आपको जानते हैं लेकिन आपसे खरीदने के लिए बाध्य नहीं हैं। उनके साथ मिलें और अपना व्यावसायिक प्रस्ताव पेश करें। प्रस्तुत प्रस्ताव की गुणवत्ता के संबंध में उनसे प्रतिक्रिया लें। वे आपको एक ईमानदार प्रतिक्रिया देंगे। ये प्रतिक्रियाएं  आपके बीमा बेचने के कार्य में आपके लिए मूल्यवान सुझाव सिद्ध होंगी। ये सभी सुझाव आपको अन्य व्यक्तियों को बीमा बेचने में भी मददगार साबित होंगे।

 

 

कोल्ड लीडस् का प्रयोग करें

 

आपका प्राकृतिक बाजार सीमित है। कभी न कभी, आपको अपने ग्राहकों की संख्या को बढ़ाने के लिए कोल्ड लीडस् का सहारा लेना होगा। अपनी कोल्ड लीडस् के लिए एक प्रस्ताव बनाएं और फिर उनसे संपर्क करें। साधारण टेली कॉलिंग द्वारा प्रयास कर अपना प्रस्ताव बेंचे। यहां तक ​​कि यदि वे लोग आपके द्वारा बीमा खरीदने में रूचि नहीं दिखाते हैं, तो भी उन्हें अपने प्रस्ताव के लिए प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए कहें। वे आपको एक ईमानदार प्रतिक्रिया देंगे।

 

 एक व्यापार उपकरण के रूप में सोशल मीडिया का प्रयोग करें

 

सोशल मीडिया युवाओं और नए लोगों का मंच है। सोशल मीडिया साइट्स अनेकों लोगों से जुड़ने के मंच के अलावा,  बीमा पॉलिसी बेचने के लिए भी एक बढ़िया बाजार है। फिर चाहे वह फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर या फिर कोई अन्य प्लेटफ़ॉर्म ही क्यों न हों, ऑनलाइन लीड्स को अपने लाभ के लिए इस्तेमाल करें। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मो पर अपने व्यवसाय का विज्ञापन करें। लीड उत्पन्न करने के लिए अपनी सोशल मीडिया संपर्क सूची का प्रयोग करें।

 

 

बीमा सेमिनार्स में भाग लें

 

बीमा एजेंटों को सम्मानित करने, नए उत्पाद को लॉन्च करने, नियमों में नए बदलावों और विभिन्न कारणों से चर्चा करने के लिए विभिन्न सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। ये सेमिनार और कार्यकर्म  लीडस् खोजने की सोने की खान हैं। आप सेमिनार्स में भाग लेने वाले लोगों से जुड़ सकते हैं और अपना व्यावसायिक नेटवर्क बढ़ा सकते हैं। आप प्रतिष्ठित क्लबों में भी शामिल हों सकते हैं और लीड बनाने के लिए क्लब के सदस्यों के डेटाबेस तक पहुँच सकते हैं। बीमा योजनाओं की बिक्री के लिए वे अच्छे लीड जेनरेटर साबित होंगे।

 

 

रेफ़रल के लिए पूछें

 

रेफ़रल बाजार भी एक अप्रत्याशित क्षेत्र है जिसे आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। सफलतापूर्वक कई पॉलिसियां बेचने के बाद, आप अपने ग्राहकों से रेफरल लीड देने के लिए कह सकते हैं। आपके ग्राहकों के पास उनका अपना नेटवर्क होता है। उनसे रेफ़रल प्राप्त करने से आपको दो लाभ मिलेंगे। एक, आप रेफरल लीड के लिए अपने ग्राहक का परिचय दें सकते हैं। इससे लीड आसान हो जाएगी। दो, आपको अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने का अवसर मिलता है। इसलिए, हमेशा अपने ग्राहकों को पॉलिसी बेचने के बाद ही उनकी पॉलिसी रिन्यूअल के समय रेफरल के लिए पूछें।

 

ये कुछ आज़माएं हुए सुझाव हैं जो व्यावसाय बढ़ाने में मदद करते हैं। आप इन सभी तरीकों का उपयोग कर सकते हैं और लीड्स का एक बड़ा आधार बना सकते हैं। उतना ही बड़ा आधार आपकी कमाई होगी।

 

तो, इन तरीकों का प्रयोग कर अपने बीमा के व्यवसाय के लिए अधिक से अधिक लीडस् जुटाएं एवं अपने व्यापार को वृद्धि की ओर बढ़ाएं।

 

 

Recent articles
follow us and stay updated
About Mintpro
One reason not to buy a personal health insurance may be because you think you are already covered under your employer provided group health insurance. However, what you may not know is that your
Become a partner