एंडोमेंट बनाम यूलिप- आपको कौन सा ख़रीदना चाहिए ?

Endowment Plan v/s ULIPs

बीमा मुख्य रूप से एक सुरक्षा योजना है। हालाँकि, यह एक अच्छा निवेश अवसर भी हो सकता है। कई प्रकार के  इंश्योरेंस प्लान हैं जो कई दीर्घकालिक लक्ष्यों (लॉन्ग-टर्म टारगेट्स) को प्राप्त करने के लिए अच्छी नकदी राशि को इकट्ठा कर सकते हैं। हर जीवन बीमा योजना की उपयुक्तता ग्राहक के लक्ष्य, निवेश शैली, जोखिम प्रोफ़ाइल और बीमा की आवश्यकता और कई और कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। एंडोमेंट और यूलिप दो मुख्य बीमा सह निवेश योजनाएं हैं जो आप अक्सर अपने ग्राहकों को सुझाते हैं। आइए दोनों उत्पादों पर एक नज़र डालें और आपको कौन सा चुनना चाहिए।

 

एंडोमेंट प्लांस

 

एंडोमेंट प्लांस पारंपरिक इंश्योरेंस प्लान हैं जो बचत के साथ जीवन सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह एक विशेष अवधि के लिए नियमित रूप से बचत करने में मदद करता है और लाभार्थी को मच्योरिटी बेनिफिट के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान करता है। एंडोमेंट प्लांस लाभ के साथ या लाभ देने वाली योजनाओं के बिना भी हो सकते हैं जो मूल रूप से सुरक्षित वित्तीय प्लांस में निवेश करवाते हैं। एंडोमेंट प्लांस के कई प्रकार हैं जिन्हें ग्राहक के लॉन्ग टर्म टारगेट- चाइल्ड एजुकेशन, रिटायरमेंट प्लांस और कई और अधिक के आधार पर सुझाये  जा सकतेहैं।

 

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप)

 

यूलिप एक बाजार से जुड़ा हाइब्रिड प्रोडक्ट है जो ग्राहकों को बीमा और निवेश का अवसर प्रदान करता है। यूलिप इक्विटी, ग्रोथ और बैलेंस प्लांस के मिश्रण के जरिए शेयर बाजार में निवेश करते हैं। लॉन्ग टर्म फाइनैन्शलटारगेट को प्राप्त करने के लिए यूलिप को कई प्रकार से तैयार किया जाता है।

 

समानताएं-एंडोमेंट प्लांस बनाम यूलिप प्लांस

 

दोनों योजनाओं में कुछ समानताएं हैं

 

  • दोनों योजनाएं निवेशकों के लिए हैं जो बीमा और निवेश के दोहरे लाभ की तलाश में हैं

 

  • दोनों लॉन्ग टर्म फाइनैन्शल प्रोडक्ट्स हैं जो मच्योरिटी के समय एकमुश्त राशि का भुगतान करते हैं यदि ग्राहक पॉलिसी पीरियड सरवाइव करता है तो।

 

  • दोनों कर-सेविंगइन्वेटमेंट प्लान हैं।एंडोमेंट प्लांसऔर यूलिप के लिए वार्षिक प्रीमियम का भुगतान आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत  टैक्स रिबेट के योग्य है। मृत्यु या मच्योरिटी पर  दी जाने वाली एकमुश्त आय भी आयकर अधिनियम की धारा 10 (10 डी) के तहत कर मुक्त होती है। साथ ही इसमें प्रीमियम से कम से कम 10 गुना अधिक सम इंश्योरंस का आश्वासन दिया जाता है।

 

अंतर- एंडोमेंट प्लांस बनाम यूलिप योजना है

 

श्रेणी एंडोमेंट प्लांस यूलिप
रिटर्न कम फ़ायदे वाले इंवेस्टमेंट प्लांस। गारंटी रिटर्न ऑफर करते हैं। बाजार से जुड़े उत्पादों के रूप में, ये चुने गए फंड के प्रकार के आधार पर हाई रिटर्न देने की संभावना रखते हैं।
 निवेश सरकारी बॉन्ड और निश्चित आय वाले उपकरण पॉलिसीधारक की पसंद के आधार पर मार्केट-लिंक्ड निवेश। मार्के- टू-मार्केट लाभ देते हैं।
पारदर्शिता निवेश करने के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान नहीं करता है।  ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे ग्राहक अपने निवेश पोर्टफोलियो को ट्रैक कर सके। यूलिप पारदर्शिता और लचीलापन प्रदान करते है।
बीमाकर्ता निवेश के साधन तय करता है। एक यूलिप निवेशक अपने जोखिम प्रोफाइल और रिटर्न आवश्यकताओं के आधार पर उपलब्ध विभिन्न फंड विकल्पों में से किसी को चुन सकता है।
एक निवेशक अपने व्यक्तिगत पोर्टफोलियो को भी ट्रैक कर सकता है।
डेब्ट इक्विटी एंडोमेंट प्लान डेब्ट ऑप्शन इक्विटी होते हैं। जिनमें इक्विटी के निवेश करने का कोई विकल्प नहीं होता है। यूलिप में निवेशक के लिए डेब्ट से बैलेंस तक एवं लिक्विड फंड के लिए निवेशक के लिए कई तरह के फंड होते हैं।, जो उसके जोखिम के स्तर और एसेट एलोकेशन पर निर्भर करता है।
इस प्रकार, यूलिपआपके ग्राहकों को ऋण से इक्विटी तक संतुलित धनराशि का एक बड़ा गुलदस्ता प्रदान करते हैं।
लिक्विडिटी जब सरेंडर किया जाता है तो एंडोमेंट प्लान कुल प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाता  हैं क्योंकि पॉलिसी को बीच सरेंडर करने या निवेश को आंशिक रूप से वापस लेने के लिए प्रतिबंध और शुल्क शामिल होते हैं। यूलिप 5 साल की लॉक-इन अवधि पूरी होने के बाद आंशिक निकासी की अनुमति देते हैं।
ये प्लान ज्यादा लिक्विडिटी नहीं देते हैं। वहाँ भी पॉलिसी के पांच साल पूरे  होने के बाद कोई सरेंडर चार्जेज नहीं है।
निवेश का स्विच एंडोमेंट प्लांस में, फंड स्विच ऑप्शन की अनुमति नहीं है क्योंकि पोर्टफोलियो सभी के लिए समान है और जैसा कि बीमा कंपनी द्वारा तय किया गया है। यूलिप में, एक निवेशक बाजार की स्थितियों और जोखिम के स्तर  के आधार पर एक निवेश फंड से दूसरे में जा सकता है।
वास्तव में, यूलिप में, जब निवेशक इक्विटी से डेब्ट या इसके विपरीत स्विच करता है, तो कोई टैक्स  नहीं लगता है। यह यूलिप की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है, जो एकदम अनूठी है।
मृत्यु / मच्योरिटी  लाभ बोनस के साथ बीमित रकम का भुगतान पॉलिसी अवधि के अंत में किया जाता है अर्थात मच्योरिटी या मृत्यु पर, जो भी पहले हो। यूलिप में दो संभावित मच्योरिटी / मृत्यु लाभ, जो भी पहले हो:
टाइप ए जहाँ निवेश किए गए फंड का फंड वैल्यू या सम एश्योर्ड जो भी अधिक हो मौत पर भुगतान किया जाएगा और मच्योरिटी पर केवल फंड वैल्यू का भुगतान किया जाता है।
टाइप बी जहाँ फंड वैल्यू और सम एश्योर्ड दोनों को मृत्यु पर भुगतान किया जाता हैऔर मच्योरिटी पर केवल फंड वैल्यू का भुगतान किया जाता है।
यूलिप, एंडोमेंट प्लान की तरह लाभ में बोनस या कोई अन्य भागीदारी नहीं करते हैं।

 

 

दोनों ही प्रोडक्ट्स में कई समानताएँ और भिन्नताएँ हैं। लेकिन, वहाँ भी कुछ विशेष सुविधाओं और एक्स्ट्रा रायडर्स की पेशकश हैं। यहाँ, यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक उत्पाद अपनी योग्यता की पहचान कराने के लिए क्या प्रदान करता है।

 

एंडोमेंट और यूलिप प्लांस की योग्यता

 

एंडोमेंट प्लांस पारंपरिक निवेशकों के लिए आदर्श हैं जो एक गारंटीकृत रिटर्न के साथ अपने भविष्य की आवश्यकता के लिए नियमित रूप से बचतका एक विकल्प तलाशते हैं। एंडोमेंट प्लांस की पेशकश मॉर्गज डेब्टस (बंधक ऋणों) से सुरक्षा के रूप में भी किये जा सकते है। मूल रूप से, यह उन ग्राहकों के लिए है जो बाजार की अस्थिरता से बाहर रह सुरक्षित खेलना चाहते हैं।

 

यूलिप प्लांस को निवेशकों के लिए एक मीडियम रिस्क के साथ तेज़ी से वृद्धि चाहने वाले निवेशकों को बेचा जा सकता है। चूंकि स्विच करने के विकल्प के साथ जोखिम की प्रवृति के अनुसार बहुत सारे फंड विकल्प उपलब्ध हैं, यूलिप एक विकसित प्रोडक्ट है जिसमें हाई रिटर्न देने की क्षमता है। लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट और धन के सृजन के लिए युवा निवेशकों को आप यूलिप में निवेश की सलाह दे सकते हैं।

 

एक स्पष्ट समझ के लिए, आप यह भी पढ़ सकते हैं:   यूलिप दोबारा बेचने के 5 कारण

 

उपयुक्त योजना चुनने से पहले याद रखने योग्य बातें

 

  • सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक कम नहीं हैं।यूलिप और एंडोमेंट सह निवेशबीमा योजनाएं हैं।

 

  • प्रत्येक योजना में शामिल ख़र्चों को समझें और उन्हें प्रदान किए गए लाभों के अनुसार आंकलन करना।

 

  • अपने ग्राहक को सही प्लान समझाने से पहले अपने ग्राहक का जोखिम का स्तर, निवेश का उद्देश्य और निवेशशैली, उपलब्ध कैश एमाउंट आदि आवश्यकताओं को समझें।

 

अपने ग्राहकों के लिए आपके द्वारा बनाए गए उत्पाद की पसंद पर स्पष्ट रहें। आपकी पसंद ग्राहक की जरूरत, निवेश के उद्देश्य और जोखिम के स्तर के आधार पर स्पष्ट रूप से होनी चाहिए।

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner