5 स्वास्थ्य संकल्पों से अपने और अपने ग्राहकों की साल 2019 में निरोगी रहने में मदद करें

5-health-resolutions-for-2019

नये साल में संकल्प लेने का एक चलन सा बन गया है। दरअसल, ये एक रीति सी बन गई है कि नए साल के लिए एक संकल्प लिया जाए। इस दौरान सामान्य रूप से वज़न कम करना, पद में पदोन्नति प्राप्त करना, एक नयी कार या नया घर खरीदने जैसे कुछ संकल्प लिए जाते हैं। लेकिन आप में से कितने लोग स्वस्ठ रहने का संकल्प लेते हैं?

 

स्वास्थ्य ही धन है। जब आप स्वस्ठ रहते हैं तब आप न केवल एक लंबा और अच्छा जीवन व्यतीत करते हैं बल्कि आपके डाक्टरी  खर्चे भी कम हो जाते हैं। इसलिए आपको आने वाले वर्ष में स्वस्ठ रहने का संकल्प लेना चाहिए। और यही बात आपको अपने ग्राहकों से भी समझनी होगी। यहाँ आने वाले वर्ष में के लिए कुछ स्वस्थ  संकल्पों के बारे में बताया जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:

 

  1. मैं धूम्रपान छोड़ दूंगा:

 

हालांकि सिगरेट के डिब्बे पर धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लिखा होता है, लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि यह स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक होता है? क्या वास्तव में कभी आपने इस ओर ध्यान दिया है? यदि आप स्वयं अपने स्वास्थ्य को महत्व देते हैं तो फिर आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

 

धूम्रपान करने से न केवल आप विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियों को बुलावा देते हैं बल्कि आपके बीमा प्रीमियम की धनराशि भी कम हो जाती है। टर्म इंश्योरेंस प्लांस (आवधिक बीमा योजना) धूम्रपान न करने वालों के लिए बीमा प्रीमियम की दर कम रखती हैं। इसके अतिरिक्त हेल्थ बीमा योजना में जो लोग धूम्रपान नहीं करते हैं उनके लिए विभिन्न प्रकार की छूट का प्रावधान भी होता है।

 

  1. मैं निरंतर सैर पर जाऊंगा:

 

सुबह-सुबह की सैर पर जाने से न केवल शरीर में एक नयी ऊर्जा का संचार होता है बल्कि ताज़ी हवा भी शरीर को मिलती है जिससे तन और मनो-मस्तिष्क भी एक्टिव बने रहते हैं। यदि आपको सुबह की सैर पर जाने का समय नहीं मिलता है तब यह काम आप ट्रेडमिल की मदद से भी कर सकते हैं। रोज़ाना सैर पर जाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है जिससे शारीरिक शक्ति के विकास के साथ ही शरीर स्वस्थ भी रहता है।

 

  1. मैं पर्याप्त पानी पिऊंगा:

 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेशक एक साधारण काम लगता है फिर भी आप जैसे अधिकतर लोग इसे नहीं कर पाते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपका शरीर 70% पानी से मिलकर बना है और यही पानी शरीर से ज़हरीले  तत्वों  को आसानी से शरीर से बाहर भी  कर देता है।

 

शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त होने से चेहरे पर चमक बनी रहती है और कब्ज़ की शिकायत भी नहीं होती है। इसके अलावा शरीर के सभी अंग भी ठीक से काम कर सकते हैं। इसलिए आपको प्रतिदिन 3-4 लीटर पानी पीने का संकल्प लेना चाहिए।

 

  1. मैं चीनी/मीठे का सेवन कम कर दूंगा:

 

क्या आप जानते हैं कि शरीर में चीनी का कोई  महत्त्व  नहीं होता है। बल्कि इस उलटे इसके सेवन से हमें तरह-तरह की  जीवनचर्या संबंधी बीमारियाँ हो जाती है जिनमें से मधुमेह एक प्रमुख बीमारी है।

 

अधिक मीठा खाने से शारीरिक वजन भी बढ़ता है और इसका दांतों पर भी बुरा असर होता है। इसलिए,चीनी/मीठे का सेवन कम से कम करने की कोशिश करें। अगर हों सके तो चीनी के जगह  शहद का प्रयोग करें।

 

  1. मैं एक उचित हेल्थ इंशोयरेंस लूँगा:

 

कुछ अच्छी और स्वास्थ्यकारी आदतों से अच्छी हेल्थ पाना कोई एक दिन का काम नहीं है। इस काम में समय लगता है। यदि इस समय आप किसी बीमारी की गिरफ्त में हैं और उसके कारण कोई परेशानी आ जाती है तब आपको तुरंत चिकित्सकीय सहायता की जरूरत हो सकती है। इसके अलावा चाहे आप कितनी भी हेल्दी आदतों को अपनाए हुए हों, कई बार कोई दुर्घटना भी आपको अस्पताल पहुंचा सकती है। इमरजेंसी के वक़्त में अस्पतालों में आने वाली ऊंची चिकित्सा लागत को बर्दाश्त करना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है।

 

इसलिए एक अच्छी हेल्थ बीमा योजना का होना बहुत ज़रूरी होता है। हेल्थ बीमा योजना में विभिन्न प्रकार के डॉक्टरी खर्चे शामिल होते हैं और उनके कारण आप भारी मेडिकल बिलों के भार को प्रत्यक्ष रूप से सहन करने से बच जाते हैं। इसलिए जब आप एक अच्छी जीवनशैली अपनाने का संकल्प लेते हैं तब अनदेखी और अचानक आने वाली मेडिकल इमरजेंसी को ध्यान में रखते हुए एक अच्छी व्यापक हेल्थ बीमा योजना लेने का मन भी बना लें। परिवार के सभी सदस्यों को भी हेल्थ बीमा योजना में सुरक्षित करने के लिए एक अच्छी फ़ैमिली फ्लोटर प्लान भी ले सकते हैं जो कि परिवार के सभी सदस्यों की मेडिकल एक्स्पेंसेस  को पूरा करने की पर्याप्त हों।

 

जब इन संकल्पों के लेने की बात हो तब अपने ग्राहकों के बारे में भी याद रखें। आप उन्हें भी अपने साथ यह संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे आप सब एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हुए इनका पालन सरलता से कर सकते हैं। इन संकल्पों के साथ नववर्ष का उत्साह और सकारात्मकता के साथ स्वागत करें और अपनी व अपने ग्राहकों की जिंदगी में सुखकारी व स्वास्थ्यकारी परिवर्तन आते हुए देखें।

Recent articles
follow us and stay updated
About Mintpro
One reason not to buy a personal health insurance may be because you think you are already covered under your employer provided group health insurance. However, what you may not know is that your
Become a partner Become a partner