हर नए साल के लिए सबसे बढ़िया फाईनेंशियल ऑफर

आपको बस इस नए वर्ष में अपने ग्राहक के फाईनेंशियल टारगेट की प्लानिंग करने की ज़रूरत है ताकि आपकी बनाई प्लानिंग/ऑफर नई सदी के लिए सच में पूरी तरह से एक सुखद शुरुआत बन जाए!

सबसे अधिक उबाऊ काम क्या होता है जिसे करना हम अक्सर भूल जाते हैं? यूटीलिटी बिलों का भुगतान करना! ऐसे में, यदि इस काम को (फाईनेंशियल सिस्टम) से हटा दिया जाता है और सभी फोन बिल, इंटरनेट, गैस, पानी और बिजली के बिल, वाईफाई का किराया, नेटफ्लिक्स या हॉट स्टार आदि की मेम्बरशिप, का ध्यान रखा जाता है, तो जीवन बहुत आसान हो जाएगा, हैं न ? इसके लिए, एक विशेष क्रेडिट कार्ड या बैंक अकाउंट या ई-वॉलेट में मॉडरेटेड स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शंस के विकल्प के द्वारा, इस प्रक्रिया को शुरू किया जा सकता है।

तो, इस प्रक्रिया को निवेश संबंधी विकल्प के लिए लागू क्यों नहीं किया जा सकता है! जी हां, मंथली एसआईपी के द्वारा, आप अपने ग्राहक को उसके निवेश संबंधी लक्ष्यों और एसेट्स एलोकेशन (यानी जोखिम की गणना करने हुए अलग–अलग प्रकार के निवेश विकल्पों में निवेश करने की योजना) के लिए एक व्यवस्थित तरीके से उनके वेल्थ पोर्टफोलियो को तैयार करने में मदद कर सकते हैं! हालांकि, यहाँ फ़िक्र अपने चुने हुए गोल के लिए निवेश का सबसे अच्छा विकल्प चुनने की है। एक बार ऐसा करने के बाद, आपको प्रक्रिया को आसानी से स्वचालित यानी ऑटोमेटेड सिस्टम में लागू किया जा सकता है!

अपने रोजमर्रा के जीवन में कई मैकेनिकल सामनों की तरह, हमारे पैसों की प्लानिंग से जुड़ा एक ऑटोमेटेड तरीका भी हमें एक विशेष गोल तक पहुंचने में मदद कर सकता है और वह भी एक व्यवस्थित तरीके से।

यहाँ 4 स्वचालित तरीकों (ऑटोमेटेड सिस्टम) की लिस्ट दी गई है जो साल 2019 के लिए आपके फाईनेंशियल समाधान में तुरंत लागू किये जा सकते हैं!

  1. ख़र्च = आय – निवेश, इसके अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं

खर्च से पहले निवेश आता है इस बात को आप जितनी जल्दी महसूस करते हैं, उतना ही जल्दी ये आपके और आपके ग्राहक के लिए फायदेमंद साबित होती है! इससे आपको एक हेल्थी फाईनेंशियल पोर्टफोलियो बनाने में मदद मिलेगी और फिर आपको उसका फायदा भी मिलेगा। अपने ग्राहक के फाईनेंशियल गोल के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनना एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम है इस काम में टर्टलमिंट आपको मिंटपैक्स को चुनने में मदद करता है।

प्रो टिप: टैक्स सेविंग, चाइल्ड एजुकेशन, रिटायरमेंट प्लानिंग इत्यादि के लिए आपको या आपके सभी ग्राहकों को अपने निवेश के लक्ष्यों को लिखने की जरूरत होती है और बस फिर उसी के लिए मिंट पैक को चुनें।

उदाहरण के लिए, टैक्स सीज़न के आने के साथ, आपका ग्राहक मासिक बचत (मंथली सेविंग्स) के साथ-साथ अपने वेल्थ पोर्टफोलियो को बनाने के लिए एक मंथली अमाउंट का निवेश करना चाहता है। इसके लिए, वो  टैक्स सेवर मिंटपैक का विकल्प चुन सकता है, जिसके पास 97% पोर्टफोलियो में स्टॉक और बाकी इक्विटी से संबंधित इंस्ट्रूमेंट हैं और बाकी 3% नकदी में हैं। आपके ग्राहक को इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि किस ईएलएसएस फंड को उसके मिंटपैक निवेश के हिस्से के रूप में चुना जा रहा है, क्योंकि इसके लिए हमारी बैकएंड टीम द्वारा पूरी तरह से जांच पड़ताल किया जाता है और टीम द्वारा सबसे बढ़िया पोर्टफोलियो ही आपको ऑफर किया जाएगा।

  1. रिटायरमेंट प्लान: अपने इंक्रीमेंट का निवेश करें

तो हम सभी को हर साल सैलरी में बड़ा या छोटा- इन्क्रीमेंट मिलता है। बहुत से लोग इसे अपने लाइफस्टाइल में बदलाव के लिए ख़र्च करते हैं। यदि आपका ग्राहक उसके वेतन में बढ़ोतरी पाता है, तो उस बढ़ी हुई रकम को उसके बचत और निवेश के रूप में बढ़ाने में मदद करें। रिटायरमेंट प्लान एक बहुत ही महत्वपूर्ण फाईनेंशियल गोल है, और फिर भी इसे अक्सर टाल दिया जाता है। तो, एक जिम्मेदार फाईनेंशियल एडवाइजर के तौर पर, रिटायरमेंट फंड की ओर निवेश के लिए सैलरी की बढ़ी हुई रकम का हिस्सा क्यों नहीं निवेश किया जाए? अपनी सैलरी इन्क्रीमेंट के साथ रिटायरमेंट मिंटपैक को चुनें।

प्रो टिप: आप अपने रिटायरमेंट फंड्स में अपनी सैलरी इन्क्रीमेंट का व्यवस्थित रूप से निवेश जनवरी 2020 से शुरू कर सकते हैं!

  1. मासिक रूप से अपने इमरजेंसी फंड की तैयारी कर

आपके ग्राहक द्वारा उसे सैलरी मिलने के तुरंत बाद क्या होता है – बैंक- ईएमआई एसआईपी, इत्यादि की कटौती करना शुरू कर देते हैं और आपके ग्राहक को, उसके महीने भर के घरेलु खर्चों के साथ पीछे छोड़ दिया जाता है। इस प्रकार, एक इमरजेंसी फंड की तैयारी भी अक्सर पीछे छूट जाती है! इमरजेंसी मिंटपैक यहीं पर काम आता है।

प्रो टिप: ऐसी मुश्किलों से निपटने के लिए अपने बैंक अकाउंट में नकदी का एक छोटा हिस्सा रखना हमेशा सही होता है। आखिरकार आपके क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हर जगह नहीं हो सकता है।

  1. डेब्ट फ्री चुनौती

सेल में खरीदारी करना! बिना प्लान के खरीदारी करना! महंगे खर्च! हालांकि निश्चित तौर पर ये एक सामान्य लक्षण नहीं है, ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जिनमें हम अपनी फाईनेंशियल कैपेसिटी से आगे बढ़ जाते हैं और यही वह जगह है जहाँ हमारे द्वारा लिए गए लोन की ब्याज दर बहुत बड़ी भूमिका निभाती है!

कई बार, हम ऐसे मामलों में भाग भुगतान करने के लिए लेते हैं, और इस तरह हम फाईनेंशियल चार्जेज को आमंत्रित करते हैं।

कुल बकाया राशियों के भुगतान के लिए अपने बैंक खाते के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट्स के तुरंत भुगतानों को ऑटोमेटेड करने की कोशिश करें। धीरे-धीरे ये आपको आपके अनचाहे खर्चों में कमी करने में मदद करेगा और आपकी देर से भुगतान की आदतों में न ढलकर आपके कुछ पैसे बचाएगा।

प्रो टिप: भुगतानों को ऑटोमेटेड करने से, यहाँ तक कि मिंटपैक द्वारा आपके ऑटोमेटेड इन्वेस्टमेंट से आपके ग्राहक का जीवन बहुत आसान हो जाएगा।

मिंटपैक का चुनाव करने के लिए, आपको मिंटपैक के साथ केवल अपने ग्राहक के फाईनेंशियल गोल्स को मैप करना होगाउसके बाद उनके निवेश संबंधी जिम्मेदारी का ध्यान रखा जाएगा। यह आपके लिए सुपर विन-विन स्थिति है। क्योंकि इसमें क्लाइंट की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है और निवेश भी किया जा रहा है और इसके लिए आपको सबसे बढ़िया रिटर्न्स देने वाले फंड्स आदि की खोज करने के लिए बहुत ज़्यादा कोशिश करने की ज़रूरत नहीं है, इसके लिए मिंटपैक अपने आप में एक कम्पलीट इन्वेस्टमेंट पैकेज है जो आपके ग्राहक की आवश्यकताओं के मुताबिक है, और जिसका इस्तेमाल एक सुपर पॉवर इंस्ट्रूमेंट के तौर पर किया जा सकता है।

Related articles

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner