मिंटप्रो के साथ इंश्योरेंस बेचकर पाएं
आय के असीमित साधन


Sign Up
/ मिंटप्रो के साथ इंश्योरेंस बेचकर पाएं आय के असीमित साधन

इंश्योरेंस बेचना-एक पेशे के तौर पर

जब आमदनी की बात आती है, तब हर किसी को ज्यादा पैसे कमाना पसंद होता हैं। इसीलिए हम ज्यादा आमदनी के लिए ज्यादा घंटे काम करते है, आय के दूसरे साधन ढूंढते हैं और कड़ा परिश्रम करते हैं। आख़िरकार, पैसा से ही तो जीवन आरामदायक बनता हैं, है ना? तो क्या आपने इंश्योरेंस सेल्स को आय का ज़रिया बनाने के बारे में सोचा हैं?

इंश्योरेंस बेचना काफी लाभदायी पेशा है। इसमें पैसे कमाने के अनगिनत मौके मिलते हैं। इंश्योरेंस सेल्स में कैरियर बनाकर आप-


  • असीमित आय पा सकते हैं
  • अपने खुद के बॉस बन सकते हैं
  • मनचाहे वक्त पर काम कर सकते हैं
  • रिटायरमेंट के बाद भी काम जारी रख सकते हैं

इसलिए इंश्योरेंस बेचने के काम में बहुत से लोग इच्छुक होते हैं। जो इस पेशे में आते हैं वो न सिर्फ पैसे कमाते हैं बल्कि इंश्योरेंस इंडस्ट्री में खुद का नाम भी बनाते हैं। क्या आप इंश्योरेंस सेल्स से ज्यादा आमदनी की संभावना को समझ रहे हैं? शायद आप में से काफी लोग इसे नहीं समझ रहे होंगे। इसलिए, प्रस्तुत हैं सम्पूर्ण मार्गदर्शन जिससे आप यह समझ पाएंगे कि इंश्योरेंस बेचकर कैसे पैसे कमाए जाये?

इंश्योरेंस में कमाई के विभिन्न चरण

जब आप इंश्योरेंस पॉलिसी बेचते हैं, तो आप तीन चरणों या तरीकों से पैसे कमाते हैं जो कि निम्नलिखित है-

  • फ़र्स्ट ईयर कमीशन

आपके द्वारा बेची गई सभी इंश्योरेंस पॉलिसी से मिलने वाला फ़र्स्ट ईयर कमीशन आपके पैसे कमाने का पहला चरण हैं। चाहे आप लाइफ इंश्योरेंस बेचे या फिर जनरल इंश्योरेंस, प्रीमियम लाने पर आप फ़र्स्ट ईयर कमीशन के हक़दार बन जाते हैं।

  • रिन्यूअल कमीशन

अगर आप सोच रहे हैं कि इंश्योरेंस पॉलिसी से सिर्फ आपको फ़र्स्ट ईयर कमीशन मिलेगा तो आप गलत हैं। हर साल जब आपके ग्राहक अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करवाते हैं और रिन्यूअल प्रीमियम भरते हैं, तब आप भी रिन्यूअल इंश्योरेंस कमीशन पाते हैं। यह कमीशन रिन्यूअल प्रीमियम के हिसाब से भी जोड़ा जाता हैं। रिन्यूअल कमीशन खास तौर पर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के सन्दर्भ में प्रासंगिक है जो कि एक निश्चित अवधि की होती हैं।

  • रिवॉर्ड और रिकग्निशन

हमारे वादे के अनुसार,इंश्योरेंस बेचने से होने वाली आपकी कमाई सिर्फ कमीशन के ही तौर पर नहीं होगी। रिवॉर्ड और रिकग्निशन प्रोग्राम के तहत अगर आप तय सेल्स मानकों पर खरे उतरते हैं, तो आपको कैश आदि के रूप में गिफ्ट भेंट किये जाते हैं।इसके साथ ही, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले इंश्योरेंस एजेंटों के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सेमिनार का आयोजन किया जाता हैं। इसमें इंश्योरेंस सेल्स के लीडरों की उपलब्धियों का सम्मान होता हैं।

कमीशन का स्वरुप

बिना सटीक आंकड़ों को जाने सिर्फ यह जानना कि आपको आकर्षक इंश्योरेंस कमीशन मिलेगा, पर्याप्त नहीं हैं। आख़िरकार, आंकड़ों से ही तो स्पष्ट तस्वीर उभरकर आती हैं, है ना? विभिन्न इंश्योरेंस पॉलिसी से मिलने वाले कमीशन की जानकारी नीचे दी गयी हैं-

इंश्योरेंस प्लान का प्रकारलागू होने वाली कमीशन की दर
मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी (दोनों कार और बाइक इंश्योरेंस)निजी कार पर कॉम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी- ओन-डैमेज(OD) कवर पर भुगतान किया गया प्रीमियम 19.5% तक
व्यवसायिक वाहन पर कॉम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी-ओन-डैमेज(OD) कवर पर भुगतान किया गया प्रीमियम 19.5% तक
दो-पहिया वाहन पर कॉम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी- ओन-डैमेज(OD) कवर पर भुगतान किया गया प्रीमियम 22.5% तक
सभी प्रकार के वाहन पर थर्ड-पार्टी पॉलिसी- सालाना भुगतान किया गया प्रीमियम 2.5% तक
लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीनियमित प्रीमियम ऑप्शन भुगतान वाली पॉलिसी- सालाना भुगतान किया गया प्रीमियम 30% तक
एकल प्रीमियम ऑप्शन भुगतान वाली पॉलिसी- एकल भुगतान किया गया प्रीमियम 2% तक
टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीनियमित प्रीमियम ऑप्शन भुगतान वाली पॉलिसी- सालाना भुगतान किया गया प्रीमियम 30% तक
एकल प्रीमियम ऑप्शन भुगतान वाली पॉलिसी- एकल भुगतान किया गया प्रीमियम 2% तक
स्वास्थ्य इंश्योरेंस पॉलिसीसालाना प्रीमियम 15% तक

स्रोत :https://www.irdai.gov.in/ADMINCMS/cms/frmGeneral_NoYearLayout.aspx?page=PageNo3305&flag=1

Disclaimer : ध्यान दें : ऊपर दी गई सूची सम्पूर्ण नहीं है और रेगुलेटर द्वारा कमीशन रेट में वक्त-वक्त पर संशोधन किया जा सकता हैं।अधिक जानकारी/सम्पूर्ण सूचना के लिए, आप आई.आर.डी.ए.आई. की वेबसाइट पर जा सकते हैं- www.irdai.gov.in


क्या ये दरें आकर्षक नहीं हैं? क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आप विभिन्न पॉलिसी बेचकर कितना कमा सकते हैं? आपकी समझ के लिए एक उदहारण प्रस्तुत है-
मान लेते हैं कि आप अपने पहचान के 4 लोगों को 4 अलग पॉलिसियां बेचते हैं। हर पॉलिसी का प्रीमियम अलग है और उससे आपको अलग कमीशन मिलता हैं। मान लेते हैं कि नीचे दिए गये विवरण के अनुसार आपने इंश्योरेंस बेंचे-

आपके परिचित का नामबेचे गये इंश्योरेंस प्लान का प्रकारप्रीमियम की राशि (उदहारण के तौर पर)कमीशन की लागू दर (उदहारण के तौर पर)प्राप्त कमीशन
श्रीमान कटर्म लाइफ इंश्योरेंस₹ 14,00025%₹ 3500
श्रीमान खहेल्थ इंश्योरेंस₹ 12,00012%₹ 1440
श्रीमान गकार इंश्योरेंस₹ 13,00018%₹ 1440
श्रीमान घबाइक इंश्योरेंस₹ 250018%₹ 450
कुल प्राप्त कमीशन ₹ 7730

सिर्फ 4 पॉलिसी और आपने कमाया ₹ 7730 का कमीशन, आसान है ना?

इस तरह इंश्योरेंस सेल्स आपको पैसे कमाने का आसान और आकर्षक अवसर देता है। आप सिर्फ अपने परिचितों को इंश्योरेंस पॉलिसी बेचकर ही अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

इंश्योरेंस में कैरियर की शुरुवात कैसे करें?

क्या आप इंश्योरेंस पॉलिसी विक्रय से होने वाली ज्यादा आमदनी की संभावनाओं से प्रभावित नहीं हैं? यह आपको असीमित आय दिलाता हैं और इस तरह से काफी बेहतर कैरियर है। अगर आप भी इंश्योरेंस पॉलिसी बेचकर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा। मिंटप्रो के साथ आप आसानी से इंश्योरेंस पार्टनर बन सकते हैं।

आप मिंटप्रो के साथ एक पॉइंट ऑफ़ सेल्स पर्सन (पी.ओ.एस.पी.) बनकर इंश्योरेंस सेल्स में अपने कैरियर की शुरुवात कर सकते हैं। मिंटप्रो के पॉइंट ऑफ़ सेल्स पर्सन के तौर पर, आप अग्रणी लाइफ इंश्योरेंस और जनरल इंश्योरेंस कंपनियों की पॉलिसी बेचकर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

मिंटप्रो आपको ग्राहकों को इंश्योरेंस बेचने के लिए एंड-टू-एंड सपोर्ट देगा। सबसे उपयुक्त पॉलिसी खोजने से लेकर सेल ख़त्म कर कमीशन अर्जित करने तक, मिंटप्रो आपकी पूरी सहायता करेगा।

मिंटप्रो के साथ पॉइंट ऑफ़ सेल्स पर्सन (पी.ओ.एस.पी.)बनने के लिए आपको दो मानकों पर खरा उतरना होगा-


  • आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक हो
  • आप 10वीं की परीक्षा में पास हो

अगर आप इन मूलभूत मानकों पर खरे उतरते है तो आप मिंटप्रो से जुड़ सकते हैं।

जुड़ने की प्रक्रिया आसान है और ऑनलाइन पूरी की जाती हैं। आपको सिर्फ मिंटप्रो पर पॉइंट-ऑफ़ –सेल्स-पर्सन (पी.ओ.एस.पी.) के तौर पर रजिस्टर करना होगा और के.वाय.सी. दस्तावेज पेश करने होंगे।

उसके बाद, आपको एक आसान से 15 घंटे के ट्रेनिंग मॉड्यूल से गुजरना होगा जो की मिंटप्रो द्वारा बनाया गया हैं। यह मॉड्यूल भारतीय इंश्योरेंस विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार बनाया गया हैं। यह ट्रेनिंग मॉड्यूल आसान है और शिक्षाप्रद वीडियो के जरियेआपको सिखाया जाता हैं। आप मिंटप्रो एप द्वारा भी अपने स्मार्टफ़ोन द्वारा में इन मॉड्यूल तक पहुँच सकते हैं और इस तरह अपनी सुविधानुसार ट्रेनिंग पूरी कर सकते हैं।

एक बार ट्रेनिंग मॉड्यूल को पूरा करने के बाद आपको एक आसान-सी ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा भी मिंटप्रो द्वारा भारतीय इंश्योरेंस विनियामक और विकास प्राधिकरण की गई गाइडलाइन के अनुसार बनाई गई है। इसमें पास होने पर आपको मिंटप्रो के साथ पॉइंट ऑफ़ सेल्स पर्सन (पी.ओ.एस.पी.) होने का लाइसेंस मिलेगा। इसके बाद आप मिंटप्रो के साथ अनुबंधित अग्रणी इंश्योरेंस कंपनियों की विभिन्न इंश्योरेंस पॉलिसी बेचकर कमीशन पा सकते हैं।

इंश्योरेंस सेल्स आपको अपनी इच्छानुसार और सहूलियत के अनुसार पैसे कमाने का अवसर देता है। यह एक फलदायी कैरियर है और मिंटप्रो पॉइंट ऑफ़ सेल्स पर्सन (पी.ओ.एस.पी.) बनने और इंश्योरेंस में कैरियर बनाने में आपके लिए एकदम सही रास्ता हैं। तो इंतज़ार किस बात का? मिंटप्रो के साथ रजिस्टर करें और असीमित आय की संभावनाओं की तरफ कदम बढ़ाये।

अधिक जानें इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें?