एलआईसी एजेंट बनने के लिए सभी ज़रूरी जानकारी प्राप्त करें


Sign Up
/ LIC / एलआईसी एजेंट बनने के लिए सभी ज़रूरी जानकारी प्राप्त करें

एलआईसी की संक्षिप्त जानकारी

एलआईसी एक अग्रणी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है जिसके ग्राहकों की संख्या 250 मिलियन से भी ज़्यादा हैं। लोगों का कंपनी पर भरोसा कह लीजिए या इंश्योरेंस बाज़ार में कंपनी का प्रभुत्व, एलआईसी सबसे पसंदीदा लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक है। कंपनी के पास बेचने के लिए एक रेंज के बहुत सारे इंश्योरेंस प्लांस हैं। आप भी एलआईसी में शामिल होकर एलआईसी एजेंट बन सकते हैं। असल में, इंश्योरेंस एजेंसी में करियर इसलिए भी लाभकारी है क्योंकि ये अच्छी आय आमदनी की उम्मीद जगाता है। यदि आप एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं तो कुछ औपचारिकताओं को पूरा कर आप लाइसेंस लें सकते हैं। आइए समझते हैं कि वे कौन सी औपचारिकताएं हैं-


  • आपको एलआईसी के साथ रजिस्ट्रेशन करना होना होता है।
  • इंश्योरेंस के कांसेप्ट को समझने के लिए एक ट्रेनिंग लेनी होती है।
  • IRDAI द्वारा निर्धारित परीक्षा देनी होती है।
  • एग्ज़ाम पास करके लाइसेंस लेना होता है जिससे की आप बतौर एजेंट काम कर सकें।

एलआईसी एजेंट ट्रेनिंग क्या है?

भारतीय इंश्योरेंस विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (आइआरडीएआइ) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार- एक व्यक्ति को इंश्योरेंस कंपनी के एजेंट बनने के पूर्व क्लास रूम ट्रेनिंग लेना अनिवार्य है। ट्रेनिंग की अवधि इस बात पर निर्भर करती है कि आपने किस प्रकार की एजेंसी के लिए आवेदन किया है। ऐसे में यदि आप एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको 25 घंटों की एक निर्धारित ट्रेनिंग पूरी करनी होगी। इस ट्रेनिंग में आपको इंश्योरेंस के सिद्धांतों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

ट्रेनिंग ज़रूरी क्यों है?

इंश्योरेंस एक तकनीकी संकल्पना (टेक्निकल कांसेप्ट) है। इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने के पूर्व, आपको इंश्योरेंस के बुनियादी सिद्धांत और काम करने के तरीके का ज्ञान होना चाहिए। इन सिद्धांतों का परीक्षण भारतीय इंश्योरेंस विनियामक और विकास प्राधिकरण (आइआरडीएआइ) के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली एक परीक्षा में होता है। इस परीक्षा से ये बात सुनिश्चित हो जाती है कि एजेंट का लाइसेंस उसी व्यक्ति को दिया जा रहा है जिसे इंश्योरेंस के काम के तरीके की समझ है। अतः आपको इंश्योरेंस के सिद्धांत समझाने के लिए, यह कैसे काम करता है तथा इंश्योरेंस पॉलिसियों को कैसे बेचना है और ये भी सुनिश्चित करने के लिए की आप परीक्षा उतीर्ण करें, ट्रेनिंग ज़रूरी है।

एलआइसी एजेंट ट्रेनिंग से लाभ

मॉक टेस्ट्स


  • आप आइआरडीएआइ की परीक्षा को ट्रेनिंग के दौरान दी गयी जानकारी से पास कर सकते हैं।
  • आप एक जानकार इंश्योरेंस एजेंट बन सकते हैं जो इंश्योरेंस के विभिन्न पहलुओं को समझता हो।
  • आप अपने ग्राहकों के इंश्योरेंस से संबंधित तकनीकी सवालों के जवाब तब दे पाएँगे जब आपके पास ये जानकारी होगी।

एलआइसी एजेंट ट्रेनिंग के बारे में जानें

एलआइसी एजेंट बनने के लिए, आपको 25 घंटे की ऑनलाइन ट्रेनिंग से पूरी करनी होती है। यह ट्रेनिंग भारतीय इंश्योरेंस विनियामक और विकास प्राधिकरण (आइआरडीएआइ) द्वारा निर्धारित होती है। ट्रेनिंग का संचालन या तो एलआइसी के प्रभागीय दफ़्तरों (डिविजनल ऑफिस) या तो उनके ट्रेनिंग सेंटर्स में होता है। एलआइसी की कुछ शाखाएं और दफ्तर इस प्रकार से हैं-

एलआइसीकी शाखाएँ और दफ़्तर-

शाखा का नामपता
LIC ऑफ इंडिया, दिल्ली CAB 1021LIC ऑफ इंडिया, दिल्ली CAB 1021, 18/60 गीता कॉलोनी, दिल्ली 110031
LIC ऑफ इंडिया, बॉम्बे ब्रांच ऑफीस883, प्रथम तल, पूर्वी विंग योगक्षेमा मुंबई 400021
LIC ऑफ इंडिया, कलकत्ता (CBO-7)LIC ऑफ इंडिया, कलकत्ता (CBO-7) 64 गणेश चंद्रा एवन्यू कलकत्ता 700031
हीरक एवन्यू, नेहरू पार्कहीरक एवन्यू, नेहरू पार्क, वस्त्रापुर अहमदाबाद 380015
नंबर 8, सत्रहवीं गलीनंबर 8, सत्रहवीं गली, 3र्ड मेन रोड नंगानल्लुर, चेन्नई 600061

अपने क्षेत्र के निकट के अन्य दफ़्तरों के लिए, इस लिंक की सहायता लें- LIC दफ़्तरों के पते ।

आगे पढ़ें, LIC एजेंट एग्ज़ाम के बारे में और उसकी तैयारी कैसे करें।

मिंटप्रो कैसे आपकी मदद करता है?

मिंटप्रो आपको पॉइंट-ऑफ-सेल-पर्सन (पीओएसपी) बनाकर लाइफ और गैर लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की इंश्योरेंस पॉलिसियाँ बेचने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, जब आप मिंटप्रो के साथ पॉइंट-ऑफ-सेल-पर्सन (पीओएसपी) बनने का निर्णय लेते हैं तो मिंटप्रो आपको एलआइसी एवं बाकी अन्य लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियाँ को बेचने का विकल्प देता है।

मिंटप्रो ट्रेनिंग

पॉइंट-ऑफ-सेल-पर्सन (पीओएसपी) बनने के लिए ज़रूरी ट्रेनिंग - मिंटप्रो आपको आइआरडीएआइ द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार ही ट्रेनिंग देता है। इसके ऑनलाइन ट्रैनिंग मॉड्यूल्स सरल होते हैं जिनको की आप अपने स्मार्ट फ़ोन या कंप्यूटर से एक्सेस कर सकते हैं। इसलिए, आपको किसी क्लास रूम ट्रेनिंग में जाने की ज़रूरत नही होती। आप अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर के माध्यम से घर या ऑफीस की सुविधा के अनुसार इसका प्रशिक्षित प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेनिंग की अवधि 15 घंटों की होती है, ऑनलाइन वीडियोस पूरी ट्रेनिंग प्रक्रिया को आसान व समझने में सरल बनाते हैं।

ट्रेनिंग मॉड्यूल्स की समाप्ति के पश्चात, आपको मिंटप्रो द्वारा आयोजित एक आसान परीक्षा देनी होती है। एक बार जब आप परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको पॉइंट-ऑफ-सेल-पर्सन (पीओएसपी) का लाइसेंस मिल जाता है जिसके द्वारा आप बहुत सी बीमा कंपनियों की पॉलिसियों को बेच सकते हैं।

तो, मिंटप्रो का चुनाव करिये और पॉइंट-ऑफ-सेल-पर्सन (पीओएसपी) बनिये । आप सिर्फ़ एलआइसी एजेंट नही बल्कि लाइफ और जनरल इंश्योरेंस पॉलिसियों के लिए अन्य बहुत सी बीमा कंपनियों के एजेंट की तरह कार्य कर पाएँगे।

बीमा विक्रय से मैं कितना कमा सकता हूँ के बारे में अधिक जानें।