क्या बाइक इंश्योरेंस बाइक चोरी के नुकसान को कवर करता है?

bike insurance cover theft

जब आप बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं तो आप अक्सर उस प्रीमियम को देखते हैं जो पॉलिसी के लिए भुगतान किया जाएगा। हालांकि जब बात इंश्योरेंस कवरेज के फीचर्स की आती है, तो आप में से कई लोगों को इसका अधिक ज्ञान नहीं होता है। आप जानते हैं कि दुर्घटना की स्थिति में पॉलिसी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी लेकिन सटीक कवरेज लाभ आपके ध्यान में नहीं आता हैं।

 

बाइक इंश्योरेंस पॉलिसियों के लिए कवरेज के प्रकार

 

बाइक इंश्योरेंस पॉलिसियों के कवरेज उस पॉलिसी के प्रकार पर निर्भर करते हैं जिसे आप खरीदते हैं। बाइक इंश्योरेंस योजनाएं दो प्रकार की होती हैं –

 

  • एक थर्ड पार्टी लाइबलिटी पॉलिसी
  • कोम्प्रीहेन्सिव पॉलिसी

 

थर्ड पार्टी लाइबलिटी पॉलिसियां सबसे बुनियादी कवरेज प्रदान करती हैं। इस तरह की थर्ड पार्टी की लाइबलिटी को कवर करती हैं जो थर्ड पार्टी की शारीरिक चोट या थर्ड पार्टी की संपत्ति के नुकसान के लिए ज़िम्मेदार होती हैं।

 

क्या बाइक चोरी इंश्योरेंस पॉलिसियों के कवरेज में शामिल होता है?

 

बाइक की चोरी के बारे में क्या प्रावधान है? बाइक की चोरी भी एक संभावित दुर्भाग्यपूर्ण घटना है जिससे आर्थिक नुकसान होता है। थर्ड पार्टी और कोम्प्रीहेन्सिव पॉलिसी के बीच, आपको क्या लगता है कौन सी पॉलिसी बाइक चोरी की घटना के नुकसान का कवरेज प्रदान करती है? कोई अंदाज़ा?

 

कोम्प्रीहेन्सिव पॉलिसी वह पॉलिसी है जो बाइक चोरी के नुकसान को कवर करती है। यदि आपकी बाइक चोरी हो जाती है और आपके पास कोम्प्रीहेन्सिव पॉलिसी है, तो आपको उस वित्तीय नुकसान का क्लेम मिलेगा जो आपके साथ हुआ है। यदि आप सोच रहे हैं कि गाड़ी चोरी के लिए क्लेम प्रोसेस क्या है, तो चिंता न करें, यह प्रक्रिया बेहद सरल है।

 

बाइक इंश्योरेंस योजना के लिए चोरी का दावा कैसे करें:

 

यहाँ पढ़िये कि कोम्प्रीहेन्सिव मोटरबाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के अनुसार चोरी के दावे का भुगतान कैसे किया जाता है –

 

नुकसान की सूचना

 

चोरी का दावा करने में पहला काम इंश्योरेंस कंपनी को बाइक की चोरी के बारे में सूचित करना है। जैसे ही आपको अपनी बाइक के नुकसान का पता चलता है, आपको कंपनी को सूचित करना चाहिए।

 

पुलिस स्टेशन में एफ.आई.आर.

 

उसके बाद तुरंत स्थानीय पुलिस स्टेशन में इस बावत एक एफ.आई.आर दर्ज करवाएं। बाइक की चोरी की रिपोर्ट करने के लिए एफआईआर आवश्यक है और ये चोरी के दावे की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है।

 

दस्तावेजों का दावा करें

 

अपने दावे को दर्ज कराने के लिए आपको सभी संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे। इन दस्तावेजों में इंश्योरेंस कंपनी द्वारा ज़रूरत पड़ने पर पुलिस एफआईआर, असली इंश्योरेंस सर्टिफिकेट, क्लेम फार्म, ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी बुक और कुछ अन्य दस्तावेज शामिल हैं। दस्तावेजों के साथ, बाइक की “एक्स्ट्रा की” (अतिरिक्त चाबी) भी इंश्योरेंस कंपनी को जमा की जानी चाहिए। “एक्स्ट्रा की” (अतिरिक्त चाबी) को प्रस्तुत करने से बाइक पर चाबी छोड़ने में लापरवाही की संभावना वाली बात समाप्त हो जाती है जो चोरी का संभावित कारण हो सकता है।

 

दावा प्राप्त करना

 

एफआईआर दर्ज करने के बाद, पुलिस आपकी बाइक का पता लगाने की कोशिश करती है। यदि आपकी बाइक खोजने लायक नहीं होती है, तो पुलिस आपको एक नॉन-ट्रेसेबल सर्टिफिकेट जारी करती है। फिर यह सर्टिफिकेट इंश्योरेंस कंपनी को क्लेम प्राप्त करने के लिए दिया जाता है। नॉन-ट्रेसेबल सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने पर, इंश्योरेंस कंपनी उस बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी की क्लेम वाली राशि (आईडीवी) का भुगतान करती है जो उस वर्ष उपलब्ध थी जिसमें चोरी हुई थी।

 

संक्षेप में:

 

कोम्प्रीहेन्सिव पॉलिसीज़ बाइक चोरी को कवर करती हैं और ऐसी परिस्थितियों में आपको होने वाले वित्तीय नुकसान की भरपाई भी करती है। चोरी का दावा करने की प्रक्रिया सरल है और अब आप जानते हैं कि अपना दावा कैसे दर्ज किया जाए। आपकी बाइक की चोरी की संभावना को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है इसलिए कोम्प्रीहेन्सिव पॉलिसी एक बेहतर विकल्प साबित होती है। इसलिए, यदि आप संभावित नुकसान और चोरी से अपने दोपहिया वाहन की रक्षा करना चाहते हैं तो इसके लिए एक कोम्प्रीहेन्सिव पॉलिसी कवरेज, तो कोम्प्रीहेन्सिव बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करें।

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner