क्या आप जानते हैं कि एक इंश्योरेंस अ‍ॅडवायजर के रूप में आपको कमीशन के अलावा अपने करियर में और क्या-क्या मिल सकता है?

insurance business commissions

बीमा एजेंसियां असीमित कमाई की क्षमता का वादा करती है। यदि आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष है और आपने ग्रामीण भारत से  कक्षा 10 की परीक्षा पास कर ली है या शहरी भारत से कक्षा 12 उत्तीर्ण कर ली है, तो आप बीमा अ‍ॅडवायजर बनने योग्य हैं। आपको केवल अनिवार्य प्रशिक्षण से गुजरना है और फिर एक बीमा प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करना है! उसके बाद आपको बीमा अ‍ॅडवायजर के रूप में काम करने, बीमा पॉलिसी बेचने और असीमित कमीशन कमाने का लाइसेंस मिलेगा।

 

वास्तव में, बीमा एक कैरियर के तौर पर काफी आकर्षक है। इस क्षेत्र में अनेकों अवसरों हैं जिनमें नीचे बताए लाभ भी जुड़े हुए हैं:

 

  • आप अपने खुद के मालिक हो सकते हैं और अपनी इच्छा अनुसार काम कर सकते हैं
  • आकर्षक कमीशन, रिन्यु कमीशन और अन्य विशेष लाभों का मज़ा लें
  • बीमा एक शानदार पेशा है। क्योंकि, इसमें आप लोगों को उनके धन संबंधी चुनौतियों से सामना करने एवं भविष्य संबंधी योजना बनाने में मदद करते हैं
  • बीमा व्यवसाय ही केवल उन्हीं व्यवसायों में से एक है, जिसमें आपको हर साल नए प्रीमियम इकट्ठा करने पर अपनी हर पुरानी पॉलिसी के लिए हर साल कमीशन मिलता है। इसलिए, जब तक आपके ग्राहक प्रीमियम का भुगतान करते रहते हैं, तब तक आप एक अच्छी कमाई करते रहते हैं।

 

इन अवसरों के कारण, बीमा एजेंसी को एक बहुत अच्छे करियर विकल्प के रूप में पहचाना जाता है और कई लोग बीमा अ‍ॅडवायजर के रूप में अपना भविष्य बनाते हैं।

 

विशेष रूप से “ असीमित आय” का अवसर आपके कानों को किसी मधुर संगीत की तरह लगता है, है कि नहीं है? क्या आप जानते हैं कि आप इस ‘असीमित आय’ को कैसे कमा सकते हैं?

 

आइये जाने  

 

  • पहले साल कमीशन कमाएं

आप जो नई पॉलिसी बेचते हैं, उससे आपको कमीशन मिलता है। कमीशन की दर विभिन्न प्रकार की पॉलिसीज़ में अलग-अलग होती है ये  आपके द्वारा जमा किये जाने वाले प्रीमियम का 35% से 40% तक हो सकती है।

 

  • रिन्यू के द्वारा कमीशन पाएं

जब आपके द्वारा बेची गई जीवन बीमा पॉलिसियों को रिन्यु किया जाता है, तो आपको एक रिन्यु कमीशन भी मिलता है। जब तक आपके ग्राहक रिन्यु प्रीमियम का भुगतान करते रहते हैं तब तक यह कमीशन आपकी नियमित आय बन जाती है। यहाँ तक कि स्वास्थ्य बीमा योजनाओं और मोटर बीमा योजनाओं में भी, यदि आपके ग्राहक समय पर पॉलिसी को रिन्यु करते हैं, तो आपको एक रिन्यु कमीशन वादे के अनुसार दिया जाता है।

 

  • कंपनी के द्वारा आयोजित इनामी कार्यक्रमों में भाग लें और एक्स्ट्रा कमाई करें

यदि आप कमीशन कमाने के लिए बीमा पॉलिसी बेचने के बारे में सोचते हैं, तो फिर से सोचें। बीमा कंपनियों के अपने आंतरिक पुरस्कार (इंटरनल रिवार्ड्स) एवं अ‍ॅडवायजरो को प्रोत्साहन देने संबंधी कार्यक्रम भी होते हैं। जो विशेष निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने वाले अ‍ॅडवायजरो को दिए जाते हैं। यदि आप कंपनी के रिवॉर्ड प्रोग्राम के ज़रूरी मानदंडों (ज़रूरी नियमों) को पूरा करते हैं, तो आप कैश प्राइज के साथ-साथ एप्लायंसेज, गैजेट्स, कार, देसी-विदेशी होलीडे टूर आदि उपहार भी जीत सकते हैं।

 

  • एमडीआरटी, सीओटी और टीओटी के लिए योग्यता

ऐसे कुछ अंतरराष्ट्रीय मंच भी हैं जो बीमा अ‍ॅडवायजरो को सम्मानित करते हैं। उनके तीन स्तर इस प्रकार हैं –

 

  • एमडीआरटी – मिलियन डॉलर राउंड टेबल
  • सीओटी- कोर्ट ऑफ़ टेबल
  • टीओटी-टॉप ऑफ़ टेबल

 

इस योग्यता के लिए 3 ज़रूरी नियम हैं: प्रीमियम, कमीशन और आय। इसकी जानकारी MDRT Membership Requirements पर भी प्राप्त की जा सकती है।

 

वर्ष 2018 के लिए, भारत के लिए तय नियम हैं:

 

 

योग्यता सदस्य कोर्ट ऑफ़ टेबल टॉप ऑफ़ टेबल कंवर्जन फैक्टर
कमीशन 9,03,700 27,11,100 54,22,200 9.5126
आय 15,54,300 46,62,900 93,25,800 9.4774
प्रीमियम 36,14,800 1,08,44,400 2,16,88,800 19.0252

 

”कंवर्जन फैक्टर विभाजित स्थानीय मुद्रा में उत्पादन को, अमेरिकी उत्पादन की आवश्यकता के बराबर की राशि बनाता है।”

 

यदि आप इनमें से किसी भी स्तर के प्रदर्शन के नियमों पर खरा उतरते हैं, तो आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त होगी। इन तीन श्रेणियों में अ‍ॅडवायजरो को पहचान के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय अ‍ॅडवायजर की एक बैठक आयोजित की जाती है। इसमें केवल 5% बीमा अ‍ॅडवायजर ही ऐसे होते हैं जो एमडीआरटी के द्वारा बनाए गये नियमों पर खरे उतरते हैं।

 

कभी-कभी, बीमा कंपनी आपकी इन यात्राओं का पूरा खर्च उठाती हैं या इसमें होनेवाले खर्च के एक हिस्से को बर्दाश्त करती है। हालाँकि, अंतरराष्ट्रीय मंच में अपने देश के टॉप 5%  फाईनेंशियल एडवाइजर का प्रतिनिधित्व करना खुद में एक प्रतिष्ठा का विषय है और यक़ीनन यह कमीशन से कहीं ज़्यादा मूल्यवान होता है!

 

  • लगातार बढ़िया प्रदर्शन करने वाले अ‍ॅडवायजरो के लिए अतिरिक्त सुविधाएं

यदि आप लगातार एक अ‍ॅडवायजर के रूप में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और अच्छी बिक्री का ट्रैक रिकॉर्ड रखते हैं, तो भी बीमा कंपनी आपको आपके करियर के विस्तार में मदद करती है। आपको अपना बीमा व्यवसाय शुरू करने के लिए एक बढ़िया कार्यालय खोलने की अनुमति देती है, आपको अपनी सेल्स टीम का विस्तार करने और नए कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए अलाउंसेज़ भी दिए जाते हैं, ये सुविधाएं  एमडीआरटी, सीओटी, टीओटी अ‍ॅडवायजरो या बीमा अ‍ॅडवायजरो के लिए रिज़र्व हैं जो लगातार बीमा कंपनी के लिए अच्छा व्यवसाय लाते हैं।

 

 क्या आप इन अवसरों को खो रहे हैं? यहाँ कुछ सामान्य कारण बताए गए हैं कि कितने अ‍ॅडवायजर बीमा बेचने में विफल होते हैं। पढ़ने के लिए क्लिक करें

 

इसलिए, यह कहना कि बीमा बिक्री में एक कैरियर आपको ‘असीमित आय’ देता है, कहने के लिए कम से कम है। बीमा करियर आपको ‘सिर्फ पैसों’ से कहीं ज्यादा का वादा करता है। आपको बीमा अ‍ॅडवायजर होने और अच्छा व्यवसाय करने के लिए मान्यता और सम्मान मिलता है। वास्तव में, बीमा अ‍ॅडवायजर के व्यवसाय में लंबे समय के लिए अच्छी संभावनाएं होती हैं। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए समर्पित हैं तो रिन्यू प्रीमियम, कैश/गिफ्ट्स और अंतर्राष्ट्रीय पहचान प्राप्त करते है। इसके अलावा, रिटायर होने की कोई उम्र नहीं है। आप जितने दिन चाहें उतने दिन तक काम कर सकते हैं और जितना चाहें  उतना कमा सकते हैं। क्या यह एक शानदार मौका नहीं है? कौन जानता था कि बीमा एजेंसी इतना कुछ देने का वादा कर सकती है!

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner