फेसबुक मैसेंजर की सहायता से अपना इंश्योरेंस बिजनेस कैसे बढ़ाएं

insurance business with facebook messenger

एक इंश्योरेंस एजेंट के रूप में, आप हर सुबह अपने तय किए हुए टार्गेट के बारे में सोचते हुए उठते हैं। कैसे आप नयी लीड लें, कैसे नए क्लाइंट्स बनाएँ और कैसे उन्हें एक कस्टमर के रूप में बदल लें, यही सवाल रोज सुबह आपके मन में रहते होंगे। देखने में यह सब कुछ बहुत आसान लगता है, लेकिन ऐसा है नहीं। हर काम की तरह इन्हें भी करने के लिए कोशिश करनी पड़ती है। हमने पहले भी आपसे इस विषय पर ढेरों जानकारियां सांझी की है कि नई लीड्स को कैसे खोजें। सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर एक प्रोस्पेक्ट को कैसे क्लाइंट बनाए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि  फेसबुक मैंसेंजर किस प्रकार आपके इंश्योरेंस बिजनेस को आगे बढाने में मदद कर सकता है।

 

फेसबुक का मैसेंजर ऐप सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में बहुत ही पॉपुलर है और इसके जरिये संबंध बनाने बहुत आसान हो रहे हैं। आजकल लोग इस मैसेंजर के जरिये अपने दोस्तों से तो बात करते ही हैं साथ ही अपने पसंदीदा ब्रांड की कस्टमर केयर सुविधा का भी लाभ उठाने में पीछे नहीं रहते हैं। तो इसके लिए आप कैसे इस मैसेंजर की सहायता से अपने क्लाइंट के साथ रिश्ते मजबूत कर सकते हैं, उनसे बातचीत आगे बढ़ा सकते हैं और अपने ग्राहकों के साथ संबंध बनाए रख सकते हैं?

 

आपकी सहायता के लिए हम यहाँ कुछ ऐसी तकनीकें बता रहें जिनकी सहायता से इंश्योरेंस एजेंट के रूप में आप अपने ग्राहकों से बातचीत करके उनसे निरंतर संपर्क बना सकते हैं:

 

चैटबॉट्स का उपयोग करें

 

मैसेंजर ऐप से कैसे लाभ ले सकते हैं, इसके बारे में बात करने से पहले हम आपको चैटबॉट के बारे में विस्तार से बताते हैं। अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो चैटबॉट एक ऐसा उपकरण है जिसका काम है पहले से तय किए गए प्रश्नों के संभावित  उत्तर देना है। एक तरीके से देखा जाये तो यह आधुनिक तकनीक का सबसे अच्छा लाभ है। क्योंकि इसके जरिये आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, आपकी ओर से आपके कस्टमर के संभावी प्रश्नों के उत्तर इस उपकरण के जरिये दे दिये जाते हैं। अगर इसका इस्तेमाल न किया जाये तो हो सकता है कि आपके कस्टमर या तो आपके पास दोबारा आने में रुचि न दिखाएँ या फिर अपनी सुविधा के अनुसार ही आपके पास दोबारा आ सकते हैं। इसलिए अच्छा यही होगा की आप बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके संभावी उत्तरों को चैटबॉट के माध्यम से अपने ग्राहकों तक पहुंचा दें । इन प्रश्नों में जैसे ऑफिस के समय में आपके ऑफिस का पता पूछने वाला प्रश्न चैटबॉट के जरिये देखा जा सकता है। इसके अलावा आप अपने कस्टमर से कोई अपोइंटमेंट फ़िक्स करने के लिए फॉर्म भरने के लिए कह सकते हैं।

 

संक्षेप में कहें तो जैसे ही कोई प्रोस्पेक्ट आपकी कंपनी के फेसबुक बिजनेस पेज पर जाता है तब वहाँ एक लिंक के जरिये एक चैटबॉट लगाया जा सकता है जो रूटीन पूछे जाने वाले सवाल और उनके रूटीन जवाब दे सकता है।

 

चैटबॉट्स के माध्यमसे प्रोस्पेक्ट से सीधे जानकारी शेयर करें

 

अपने सोशल मीडिया पर जो भी आप शेयर करते हैं एक इंश्योरेंस एजेंट के रूप में चैटबॉट की मदद से अपने कस्टमर के मैसेंजर में सीधे ही दे सकते हैं। इससे आपकी विश्वसनीयता भी बढ़ जाती है। असल में होता क्या है कि सोशल मीडिया पर सब अपने टाइम के हिसाब से शेयर करते हैं। अब जब आप एक बार कोई भी सूचना या जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं तब उस इन्फ़ोर्मेशन को कौन और कब देख रहा है, इसपर आपका कोई कंट्रोल नहींहो सकता है। लेकिन अगर यही इन्फ़ोर्मेशन आप मैसेंजर पर शेयर करते हैं तब निश्चिंत हो जाएँ, क्योंकि अब इसे आपका क्लाइंट अवश्य देखेगा। अब इसे इस तरह समझिए कि फेसबुक का मैसेंजर एक ईमेल की तरह काम करता है।

 

आप जब किसी को ईमेल भेजते हैं तब वह उन्हें पढ़कर आपको जवाब देते हैं। अब अगर आप इस मैसेंजर का अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो आप चैटबॉट की हेल्प ले सकते हैं। आप अब इसकी हेल्प से वो सारी इन्फ़ोर्मेशन जो आप अपने क्लाइंट को देना चाहते हैं चैटबॉट की मदद लेते हुए मैसेंजर पर शेयर कर सकते हैं।  इस इन्फ़ोर्मेशन को जिसने भी देखने की इच्छा ज़ाहिर की है, इसका मतलब वो इंश्योरेंस के बिजनेस के लिए आपसे बात करना चाहता है।

 

आपको चैटबॉट के महत्व को और अच्छी प्रकार से समझाने के लिए आइये एचडीएफसी बैंक का उदाहरण लेते हैं: जब से एचडीएफसी बैंक ने ऑनचैट की सुविधा शुरू की है तब से उसके बाद उनके बिजनेस में 160% की बढ़ोत्तरी देखी गई है और यह सब उनके मैसेंजर पर 2.4 लाख मैसेजेस की वजह से हुआ है। इस चैटबॉट के जरिये बैंक अपने कस्टमर को पेमेंट रिमाइन्डर पर पर्सनल मैसेज भेजता है जिससे उसके कस्टमर्स को याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह चैटबॉट हिन्दी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओँ में लिखने और समझने के हिसाब से बहुत स्मार्ट है। इसमें लिखे मैसेज बिलकुल वैसे ही बोले और लिखे जाते हैं जैसे कोई हिन्दी भाषी बोलना और लिखना पसंद करता है।

 

अपने इंश्योरेंस बिजनेस की मार्किटिंग के लिए मैसेंजर ऐप के विज्ञापनों का उपयोग करें

 

इस सुविधा का प्रयोग आप उन लोगों तक पहुँचने के लिए कर सकते हैं जिन्होनें आपकी कंपनी के फेसबुक पेज पर पहले ही आपके साथ कोंटेक्ट कर लिया है। कोई अपनी न्यूज़ फीड में आपकी कंपनी के विज्ञापन पर क्लिक करता है तो इसके तुरंत बाद उसके एकाउंट पर मैसेंजर एप की एक विंडो खुल जाती है। इस विंडो में वो सारी इन्फ़ोर्मेशन होगी जो आप एक नए क्लाइंट को देना चाहते हैं। वैसे आजकल मैसेंजर ऐप में विज्ञापन के द्वारा भी क्लाइंट से कोंटेक्ट किया जा सकता है। टेक्निकली यह सेटअप करना बहुत आसान है और किसी भी उस व्यक्ति से बात करना आसान है जिसे इंश्योरेंस में थोड़ा भी इंटरेस्ट है।

 

मैसेंजर के माध्यम से रियल टाइम कस्टमर सर्विस

 

जी हाँ, बॉट्स बहुत शानदार सेवा है। लेकिन अगर आप चाहें तो इस सेवा को और शानदार बनाने में आप भी इस सर्विस के साथ अपने अनुभव को शेयर करके इसमें इम्प्रूवमेंट का सुझाव दे सकते हैं।

 

फेसबुक ने अब इंश्योरेंस कंपनियों को डिस्ट्रीब्यूशन, क्लेम और कस्टमर सर्विस आदि का उपयोग करने की अनुमति दे दी है। इस सुविधा के लगभग 900 लाख रेग्युलर यूजर है और हर रोज लगभग 60 करोड़ मैसेज आते-जाते रहते हैं। अगर आप इसका उपयोग करते हैं तो निश्चय ही आपके इंश्योरेंस बिजनेस में फ़ायदा होगा।

 

आजकल टेक्नोलोजी में दिनोंदिन विकास हो रहा है, इसलिए यदि आप भी अपने बिजनेस में ग्रोथ चाहते हैं तो आपको भी ऑनलाइन और ऑफलाइन टूल्स को अपनी ज़रूरत के अनुसार आज़माते रहना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि आज का कस्टमर उस इंश्योरेंस एजेंट को बहुत पसंद करते हैं जो अपने क्लाइंट के साथ 24˟7 सर्विस देते हैं। आपको एक और बात को ध्यान में रखनी होगी कि हम सब ऐसी जेनरेशन में रह रहे हैं जहाँ लाखों लोग आपके प्रोस्पेक्ट हो सकते हैं। क्योंकि ये सब अधिकतर ऑनलाइन रहते हैं इसलिए यह और भी ज़रूरी है कि आप वहाँ पर भी अपनी प्रेजेंस दिखाएँ जहाँ आपको लगता है कि आपके कल के कस्टमर आज भी मिल सकते हैं।

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner