एक सफल इंश्योरेंस अ‍ॅडवायजर के गुण

successful insurance agent

बीमा अ‍ॅडवायजर होने के कई फायदे हैं। आप अपने खुद के नियम बनाते हैं, आप तय करते हैं कि आप कब काम करना चाहते हैं और आपकी जवाबदेही केवल खुद के प्रति ही होती हैं। हालाँकि यह व्यवसाय वह है जिसमें ठहराव पर आ सकता है यदि आप लगातार मेहनत करते रहें  को लुढ़काने और गर्म रखने की पहल नहीं करते हैं। व्यापार केवल तब काम करता है जब आप करते हैं। केवल तभी वृद्धि होगी जब आप इसे लाइन के साथ आगे बढ़ाएंगे।

 

तो यहाँइस लेख में हम बात करने जा रहे हैं कि कैसे आप एक सफल बीमा अ‍ॅडवायजर बनते हैं? सफल बीमा अ‍ॅडवायजरो के क्या गुण होते हैं? हम उन सभी ज़रूरी बातों को सूचीबद्ध करते हैं जो हमेंलगता हैं कि आपको भविष्य में लाभ पहुंचाएगी।

 

आइये जाने:

 

एक मिलनसार व्यक्ति बनें – लगातार लीड खोजने के लिए, आप शर्मीले नहीं हो सकते। आपको अपने अंतर्मुखीस्वभाव को छोड़ना होगा, आपको थोड़ा मिलनसार स्वभाव का बनना होगा। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि बातचीत का परिणाम क्या है, क्या आप जिनसे बात करते हैं आपके वो संभावित ग्राहक आपसे कोई बीमा पॉलिसी खरीदने में रुचि दिखाते हैं या वे सिर्फ आपसे बातचीतकर  आपकी इंश्योरेंस संबंधी बातों को जानने-सुनाने में रूचि दिखाते हैं, आपको अभी औरमेहनत करनी है और हर दिन एक ही काम करना है। इसके लिए बहुत धैर्य और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको खुद को कभी भी उन लोगों से मिलने से नहीं रोकना चाहिए, जिनसे आप मिलते हैं और यह सुनिश्चित करें कि आप उनसे सिर्फ एक सेल्समैन रूप में मिलने नहीं जाएंगे।

 

पढ़ें, खूब पढ़ें और अपना ज्ञान बढायें – दुनिया के सभी सफल लोगों में एक लक्षण समान है। वे सभी पाठक हैं। पुस्तकें, समाचार पत्र, पत्रिकाएं ज़रूर पढ़ें। बीमा उधोग से जुड़े विषयों पर पढ़ें। बीमा उधोग से के अलावा बाकी के विषयों पर भी पढ़ें। कहने का मूल अर्थ ये है कि पढ़ना आपको स्मार्ट बनाता है। ऐसा करना आपको अच्छी एवं ज़रूरी जानकारी के साथ हमेशा तैयार रखता है। आपका यह ज्ञान आपको मिलने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ चर्चा करने में सक्षम बनाता है। चाहे फ़िर वो एक गृहिणी हो या एक जानकार स्टॉक ब्रोकर, आप उनके साथ बातचीत कर सकते हैं और एकरिश्ता बना सकते हैं।

 

मेहनत करें – एक प्रसिद्ध कहावतके अनुसार “सपने तबतक पूरे नहीं होते जबतक आप मेहनत नहीं करते।” इसे अपने दैनिक जीवन का आदर्श वाक्य बनाएं। मेहनत करते रहें और लगातार अवसरों की तलाश करने का अपना वादा निभाते रहें। अपने संभावित ग्राहकोंसे लगातार मिलते रहें, उन्हें कॉल करने और उन्हें अपने ग्राहकों में बदलने के लिए हमेशा नए तरीके खोजने के लिए सक्रिय रहें। जितना अधिक प्रयास आप अपने काम में करेंगे, आपको उतने ही अधिक परिणाम देखने को मिलेंगे।

 

हमेशा उपलब्ध रहें – एक बीमा अ‍ॅडवायजर के रूप में आपका आसानी से उपलब्ध हो जाना एक बड़ा प्लस पॉइंट है। यदि आप सबसे ज़रूरी बुनियादी सवालों (ईमेल या कॉल) का जवाब नहीं देते हैं, तो एक संभावित ग्राहक को क्यों आपकी सर्विस पर भरोसा करना चाहिए? वे उस अ‍ॅडवायजर के पास जाएंगे जो उन्हें और उनके सवालों का गंभीरता एवं ईमादारी से जवाब दें। तो ऐसे अ‍ॅडवायजर बनें, जिनके स्वभाव मददगार हो, जो अपने पेशे के प्रति उत्तरदायी हो और आसानी से उपलब्ध भी हो, खासकर जब ग्राहकों को अपने क्लेम दर्ज लेने की ज़रूरत होती है, अर्थात। जब उन्हें आपकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है!

 

पेशेवर मूल्यों के अनुसार काम करें– अपने संभावित ग्राहकों को सबसे बढ़िया ग्राहक सेवा का अनुभव देकरअपने व्यवसाय को एक नए स्तर पर ले जाएं। अपने ग्राहकों की मदद पॉलिसी की कीमत समझाने से अधिक उससे जुड़े अन्य फायदे एवं ज़रूरी बातों के प्रति शिक्षित करने के लिए करें। एक अच्छे सलाहकार बनें, न कि एक सेल्समैन। ऐसा करने का एक तरीका जीवन की वास्तविक स्थितियों के द्वारा उन्हें ये समझाना होगा की उन्हें किसी विशेष पॉलिसी की आवश्यकता क्यों है। उदाहरण के लिए, एक बुजुर्ग माता के जन्मदिन पर यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा समय है कि उसकी बीमा पॉलिसी उसकी जरूरतों के लिए पर्याप्त है।

 

असफलता से न डरें–आपके कुछ दिन दूसरे दिनों की तुलना में बेहतर होंगे। जबकि कुछ दिन आपको ऐसा लग सकता है कि आपने कुछ भी हासिल नहीं किया है। इस बात पर ज़्यादा समय नष्ट न करें। बस इसे थोड़े बुरे समय की तरह बर्दाश्त करें और आगे बढ़ें। इस तरह के बुरे दिन फिर से न आयें इसके लिए आप क्या कर सकते हैं, इस पर चिंतन करने के लिए समय निकालें।

 

अपने प्रदर्शन को मापते रहें – एक डायरी या लॉग बुक हमेशा अपने साथ रखें और प्रत्येक दिन पंद्रह मिनट का समय निकालकर अपने स्वयं के प्रदर्शन का आंकलन करें।आप सबसे अच्छे आलोचक हो सकते हैं, उससे सीखें।

 

भरोसेमंद बनें – कभी-कभी आप ऐसे लोगों के सामने आएंगे जो केवल बीमा पॉलिसियों के विषय में नहीं जानते हैं या वे उनसे कैसे लाभान्वित हो सकते हैं इसके बारे में उनका ज्ञान न के बराबर है। उन्हें किसी भी प्रकार की पॉलिसियों को खरीदने के लिए राजी करना बहुत आसान हो सकता है, यहाँ तक कि वो उनके लिए जरूरी भी नहीं है। ऐसा करने से बचें और इसके बजाय, उनके दोस्त बनें। ग्राहक की आवश्यकताओं को ध्यान में रखें न की अपने कमीशन को। उनकी जीवन शैली को समझने के लिए समय निकालें, और फिर उनके लिए सही पॉलिसीके साथ उनका मिलान करें। आपको एक सही काम को करने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है।अच्छे संबंध बनाए रखने से आपके व्यवसाय के लिए बहुत सारे नये ग्राहक मिलते रहते हैं। इसके साथ ही, जब आप एक ग्राहक को बीमा बेचते हैं, तो वे जीवनभर के लिए आपका संभावित ग्राहक होता हैं – विशेषकर जीवन बीमा पॉलिसियों के मामले में।

 

ध्यान रहे, ये केवल कुछ मुट्ठी भर सलाह हैं। ऐसे समझें कि बाजार में हर दिन अपने लिए प्रतिष्ठा और खुद को ब्रांड बनाने की, सीखने की प्रक्रिया है। आपके काम करने का तरीका अनेक चुनौतियों एवं गलतियों से भरा होगा, लेकिन अगर आप इसे बनाए रखेंगे और मेहनत करते रहेंगे। तो, इसके जो परिणाम आएँगे, वो परिणाम इस प्रकार के होंगे कि आप बीमा अ‍ॅडवायजरो की भीड़ से अलग खड़े एक सफल व्यक्ति बन चुके होंगे।

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner